किया इस बार फलोदी जिला बनेगा?

1
130

किया इस बार फलोदी जिला बनेगा या इस बार भी रह जायेगा फलोदी बासियों का सपना अधुरा अपने कीमती समय में से 2 मिनट का समय निकल के इस पोल में वोट कर फलोदी को जिला बनाने की इस मुहीम में अपना छोटा सा योगदान जरुर दे | दोस्तों कमेंट बोक्स में कमेंट कर के अपने विचार जरुर बताये |

किया इस बार फलोदी जिला बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...

 

फलोदी

फलोदी राजस्थान के जोधपुर जिले में स्थित एक उपखंड,शहर,तहसील है। पोकरण,पीलवा,देचू,सांवरीज इत्यादि इनके पड़ौसी गाँव है। यहाँ का पिन कोड 342301 है। फलोदी में कई विद्यालय तथा महविद्यालय भी है। यह राजस्थान का सबसे शुष्क क्षेत्र है।

फलोदी का इतिहास

फलोदी मुख्य रूप से फलवृधिका नाम से बसा है। इसका सबसे प्राचीन नाम विजयनगर था विक्रम संवत १५१५ में श्री सिद्धू कल्ला ने फलोदी गांव की स्थापना की थीं और उस समय इसका नाम फलवृधिका नाम रखा था जो वर्तमान में फलोदी के नाम से जाना जाता है। फलोदी नाम श्री सिद्धु कल्ला की विधवा बेटी फला के कहने पर रखा था , फला का योगदान फलोदी का दुर्ग में काफी रहा है। फलोदी कुर्जा (crane) के लिए काफी प्रसिद्ध है यहां से 5 किलोमीटर की दूरी पर एक खीचन नामक गांव है जहां पर पूरे जोधपुर ज़िले में सर्वाधिक कुरजे यहां आती है। फलोदी में ही एक गाँव लोर्डियाँ है जिसे न्यू अमेरिका के नाम से जाना जाता है।

 

फलोदी की प्रसिद्धि

फलोदी पूरे भारत भर का सबसे ज्यादा शुष्क प्रदेश है। इनके अलावा २०१६ को यहां सबसे ज्यादा तापमान ५१ डिग्री सेल्सियस तक मापा गया।

 

1 COMMENT

  1. इस पोल की कोडिंग में गड़बड़ है। एक ही व्यक्ति 1000 बार वोट कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here