sardar patel best quotes in hindi – sardar vallabhbhai patel

0
85

जानें लौहपुरुष सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की ये खास बातें

सरदार वल्ल्भ भाई पटेल आजाद भारत के प्रथम गृह मंत्री और उपप्रधानमंत्री बने. उनकी जिजीविषा और कर्मठता के चलते उनको भारत का ‘लौह पुरूष’ भी कहा जाता है. कई रियासतों को एक कर भारत बनाने का श्रेय उन्हीं को जाता है. जानें उनके अनमोल विचार:-

Quote By Vallabhbhai Patel: इस मिट्टी में कुछ अनूठा है, जो कई बाधाओं के बावजूद हमेशा महान आत्माओं का निवास रहा है.

Quote By Vallabhbhai Patel: यह हर एक नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह यह अनुभव करे कि उसका देश स्वतंत्र है और उसकी स्वतंत्रता की रक्षा करना उसका कर्तव्य है. हर एक भारतीय को अब यह भूल जाना चाहिए कि वह एक राजपूत है, एक सिख या जाट है. उसे यह याद होना चाहिए कि वह एक भारतीय है और उसे इस देश में हर अधिकार है पर कुछ जिम्मेदारियां भी हैं.

Quote By Vallabhbhai Patel:शक्ति के अभाव में विश्वास किसी काम का नहीं है. विश्वास और शक्ति, दोनों किसी महान काम को करने के लिए अनिवार्य हैं.

Quote By Vallabhbhai Patel: यहां तक कि यदि हम हजारों की दौलत भी गंवा दें और हमारा जीवन बलिदान हो जाए, हमें मुस्कुराते रहना चाहिए और ईश्वर व सत्य में विश्वास रखकर प्रसन्न रहना चाहिए.

Quote By Vallabhbhai Patel: बेशक कर्म पूजा है किन्तु हास्य जीवन है. जो कोई भी अपना जीवन बहुत गंभीरता से लेता है उसे एक तुच्छ जीवन के लिए तैयार रहना चाहिए. जो कोई भी सुख और दुख का समान रूप से स्वागत करता है, वास्तव में वही सबसे अच्छी तरह से जीता है.

Quote By Vallabhbhai Patel: भगवान् के आगे झुकना चाहिये, दूसरों के आगे नहीं. हमारा सर कभी ना झुकने वाला होना चाहिये.

Quote By Vallabhbhai Patel: कल हमें कोई मदद देने वाला है, इसलिए आज बेठे रहे, तो आज भी बिगड़ जाएगा, और कल तो बिगड़ेगा ही.

Quote By Vallabhbhai Patel: पिछला दुखड़ा रोना कायरों का काम है. हिसाब लगा कर मुकाबले की तैयारी करना बहादुरों का काम है.

Quote By Vallabhbhai Patel: हमें अपमान सहना सीखना चाहिए.

Quote By Vallabhbhai Patel: जीवन में सब दिन एक से नहीं होते.

sardar patel best quotes in hindi

Quote By Vallabhbhai Patel: एकता के बिना जनशक्ति, शक्ति नहीं है जब तक उसे ठीक ढंग से सामंजस्य में ना लाया जाए और एकजुट ना किया जाए, और तब यह आध्यात्मिक शक्ति बन जाती है.

Quote By Vallabhbhai Patel: मेरी एक ही इच्छा है कि भारत एक अच्छा उत्पादक हो और इस देश में कोई भूखा ना हो , अन्न के लिए आंसू बहाता हुआ.

Quote By Vallabhbhai Patel: अक्सर मैं ऐसे बच्चे जो मुझे अपना साथ दे सकते हैं, के साथ हंसी-मजाक करता हूं. जब तक एक इंसान अपने अन्दर के बच्चे को बचाए रख सकता है, तभी तक जीवन उस अंधकारमयी छाया से दूर रह सकता है जो इंसान के माथे पर चिंता की रेखाएं छोड़ जाती है.

Quote By Vallabhbhai Patel: आपकी अच्छाई आपके मार्ग में बाधक है, इसलिए अपनी आंखें को क्रोध से लाल होने दीजिये, और अन्याय का मजबूत हाथों से सामना कीजिये.

Quote By Vallabhbhai Patel: चर्चिल से कहो कि भारत को बचाने से पहले इंग्लैंड को बचाए.

Quote By Vallabhbhai Patel: एकता के बिना जनशक्ति शक्ति नहीं है जबतक उसे ठीक तरह से सामंजस्य में ना लाया जाए और एकजुट ना किया जाए, और तब यह आध्यात्मिक शक्ति बन जाती है.

Quote By Vallabhbhai Patel: हमें चिंता कभी नहीं करनी चाहिये. जितना दुःख भोगना नसीब में लिखा होगा, उतना भोगना ही पड़ेगा.

Quote By Vallabhbhai Patel: मैं अक्सर ऐसे बच्चों के साथ जो मुझे अपना साथ दे सकते हैं, हंसी-मजाक करता हूँ. जब तक एक इंसान अपने अन्दर के बच्चे को बचाए रख सकता है तभी तक जीवन उसे उस अंधकारमयी छाया से दूर रख सकता है जो इंसान के माथे पर चिंता की रेखाएं छोड़ जाती है.

sardar patel best quotes in hindi

Quote By Vallabhbhai Patel: विश्वास रख कर आलस्य छोड़ दीजिये, वहम मिटा दीजिये, डर छोड़िये, फूट का त्याग कीजिये, कायरता निकाल डालिए, हिम्मत रखिये, बहादुर बन जाइए, और आत्मविश्वास रखना सीखिए. इतना कर लेंगे तो आप जो चाहेंगे, अपने आप मिलेगा. दुनिया में जो जिसके योग्य है, वह उसे मिलता ही है.

Quote By Vallabhbhai Patel: गरीबों की सेवा ही ईश्वर की सेवा है.

Quote By Vallabhbhai Patel: जवानी को जाते देर नहीं लगती, और गई हुई जवानी फिर वापस नहीं आती. जो मनुष्य जवानी के एक एक पल का उपयोग करता है, वह कभी बूढा नहीं होता. सदा जवान बने रहने की इच्छा वाला मनुष्य मरते दम तक अपने कर्त्तव्य पालन में जुटा रहता है.

Quote By Vallabhbhai Patel: दुश्मन का लोहा गर्म भले ही हो, पर हथौड़ा तो ठंडा ही काम दे सकता है.

Quote By Vallabhbhai Patel: बहुत बोलने से कोई लाभ नहीं, बल्कि हानि ही होती है.

Quote By Vallabhbhai Patel: कोशिश करना हमारा फर्ज है. अगर हम अपने फर्ज को पूरा ना करें तो हम ईश्वर के गुनहगार बनते हैं.

Quote By Vallabhbhai Patel: बेशक कर्म पूजा है किन्तु हास्य जीवन है. जो कोई भी अपना जीवन बहुत गंभीरता से लेता है उसे एक तुच्छ जीवन के लिए तैयार रहना चाहिए. जो कोई भी सुख और दुःख का समान रूप से स्वागत करता है वास्तव में वही सबसे अच्छी तरह से जीता है.

Quote By Vallabhbhai Patel: जीवन में सब दिन एक से नहीं जाते.

uote 13: अपने जीवन में हम जो कुछ कर पाते हैं, वह कोई बड़ी बात नहीं, जिसके लिए हम गुरुर कर सकें, क्योंकि जो कुछ हम करते हैं, उसमे हमारा क्या भाग है ? असल में कराने वाला तो खुदा है.

Quote By Vallabhbhai Patel: हमें गम खाना सीखना चाहिये. मान-अपमान सहन करने की आदत डालनी चाहिये.

Quote By Vallabhbhai Patel: यह सच है की पानी में तैरने वाले ही डूबते हैं, किनारे खड़े रहने वाले नहीं. मगर ऐसे लोग तैरना भी नहीं सीखते.

sardar patel

Quote By Vallabhbhai Patel: कठिनाइयाँ दूर करने का प्रयत्न ही न हो, तो कठिनाइयाँ मिटें कैसे ? मुश्किलें दिखते ही हाथ-पैर बाँध कर बैठ जाना और उन्हें दूर करने की कोशिश न करना निरी कायरता है.

Quote By Vallabhbhai Patel: उतावले उत्साह से बड़ा परिणाम निकलने की आशा नहीं रखनी चाहिये.

Quote By Vallabhbhai Patel: जीवन की डोर तो ईश्वर के हाथ में है, इसलिए चिंता की कोई बात हो ही नहीं सकती.

Quote By Vallabhbhai Patel: मुफ्त चीज मिलती है, तो उसकी कीमत कम हो जाती है. परिश्रम से पाई हुई चीज की कीमत ही ठीक तरीके से लगाई जाती है.

Quote By Vallabhbhai Patel: जीवन की डोर तो ईश्वर के हाथ में है, इसलिए चिंता की कोई बात हो ही नहीं सकती.

Quote By Vallabhbhai Patel: यहाँ तक कि यदि हम हज़ारों की दौलत गवां दें, और हमारा जीवन बलिदान हो जाए, हमें मुस्कुराते रहना चाहिए और ईश्वर एवं सत्य में विश्वास रखकर प्रसन्न रहना चाहिए.

Quote By Vallabhbhai Patel: थका हुआ इंसान दोड़ने लगे, तो स्थान पर पहुँचने के बजाय जान गंवा बेठता है. ऐसे समय पर आराम करना और आगे बढ़ने की ताकत जुटाना उसका धर्म हो जाता है.

Quote By Vallabhbhai Patel: शक्ति के अभाव में विश्वास किसी काम का नहीं है. विश्वास और शक्ति, दोनों किसी महान काम को करने के लिए अनिवार्य हैं.

Quote By Vallabhbhai Patel: मान-सम्मान किसी के देने से नहीं मिलते, अपनी योग्यतानुसार मिलते हैं.

Quote By Vallabhbhai Patel: एकता के बिना जनशक्ति शक्ति नहीं है जबतक उसे ठीक तरह से सामंजस्य में ना लाया जाए और एकजुट ना किया जाए, और तब यह आध्यात्मिक शक्ति बन जाती है.
By Vallabhbhai Patel वल्लभभाई पटेल

Quote By Vallabhbhai Patel: इंसान जितने सम्मान के लायक हो, उतना ही उसका सम्मान करना चाहिये, उससे अधिक नहीं करना चाहिये, नहीं तो उसके नीचे गिरने का डर रहता है.

Quote By Vallabhbhai Patel: चर्चिल से कहो कि भारत को बचाने से पहले इंग्लैण्ड को बचाए.

Quote By Vallabhbhai Patel: जो तलवार चलाना जानते हुए भी तलवार को म्यान में रखता है, उसी की अहिंसा सच्ची कही जाएगी. कायरों की अहिंसा का क्या मूल्य ?

sardar patel best quotes

Quote By Vallabhbhai Patel: आपकी अच्छाई आपके मार्ग में बाधक है, इसलिए अपनी आँखों को क्रोध से लाल होने दीजिये, और अन्याय का मजबूत हाथों से सामना कीजिये.

Quote By Vallabhbhai Patel: अविश्वास भय का कारण है.

Quote By Vallabhbhai Patel: स्वतंत्र भारत में कोई भी भूख से नहीं मरेगा. इसके अनाज निर्यात नहीं किये जायेंगे. कपड़ों का आयात नहीं किया जाएगा. इसके नेता ना विदेशी भाषा का प्रयोग करेंगे ना किसी दूरस्थ स्थान, समुद्र स्तर से 7000 फुट ऊपर से शाशन करेंगे. इसके सैन्य खर्च भारी नहीं होंगे .इसकी सेना अपने ही लोगों या किसी और की भूमी को अधीन नहीं करेगी. इसके सबसे अच्छे वेतन पाने वाले अधिकारी इसके सबसे कम वेतन पाने वाले सेवकों से बहुत ज्यादा नहीं कमाएंगे. और यहाँ न्याय पाना ना खर्चीला होगा ना कठिन होगा.

Quote By Vallabhbhai Patel: मेरी तो आदत पड़ गई है की जहाँ पैर रख दिया, वहां से पीछे न हटाया जाए.जहाँ पैर रखने के बाद वापस लोटना पड़े, वहां पैर रखने की मुझे आदत नहीं, अँधेरे में कूद पड़ने का मेरा स्वभाव नहीं है.

sardar vallabhbhai patel

Quote By Vallabhbhai Patel: मेरी एक ही इच्छा है कि भारत एक अच्छा उत्पादक हो और इस देश में कोई भूखा ना हो, न कोई अन्न के लिए आंसू बहता हुआ हो.

Quote By Vallabhbhai Patel: लोहा भले ही गरम हो जाए, परन्तु हथोड़े को तो ठंडा ही रहना चाहिये. हथोडा गरम हो जाए तो अपना ही हत्था जला देगा.

Quote By Vallabhbhai Patel: बोलने में मर्यादा मत छोड़ना, गालियाँ देना तो कायरों का काम है.

Quote By Vallabhbhai Patel: यह हर एक नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह यह अनुभव करे की उसका देश स्वतंत्र है और उसकी स्वतंत्रता की रक्षा करना उसका कर्तव्य है. हर एक भारतीय को अब यह भूल जाना चाहिए कि वह एक राजपूत है, एक सिख या जाट है. उसे यह याद होना चाहिए कि वह एक भारतीय है और उसे इस देश में हर अधिकार है पर कुछ जिम्मेदारियां भी हैं.

Quote By Vallabhbhai Patel: कठिन समय में कायर बहाना ढूंढ़ते हैं बहादुर व्यक्ति रास्ता खोजते हैं.

Quote By Vallabhbhai Patel: काम करने में तो मजा ही तब आता है, जब उसमे मुसीबत होती है. मुसीबत में काम करना बहादुरों का काम है. मर्दों का काम है. कायर तो मुसीबतों से डरते हैं. लेकिन हम कायर नहीं हैं, हमें मुसीबतों से डरना नहीं चाहिये.

sardar patel quotes in hindi

Quote By Vallabhbhai Patel: जीवन में सब कुछ एक दिन में नहीं हो जाता है.

Quote By Vallabhbhai Patel: इस मिट्टी में कुछ अनूठा है, जो कई बाधाओं के बावजूद हमेशा महान आत्माओं का निवास रहा है.

Quote By Vallabhbhai Patel: जो काम कल करना है, उसकी बातों में ही आज का काम बिगड़ जाएगा. और आज के काम के बिना कल का काम नहीं होगा. आज का काम कीजिये, तो कल का काम अपने आप हो जाएगा.

Quote By Vallabhbhai Patel: जब तक हमारा अंतिम ध्येय प्राप्त ना हो जाए, तब तक उत्तरोत्तर अधिक कष्ट सहन करने की शक्ति हमारे अन्दर आये, यही सच्ची विजय है.

Quote By Vallabhbhai Patel: आम का फल समय से पहले तोड़ोगे तो वह खट्टा लगेगा, दांत खट्टे हो जाएंगे. मगर उसे पकने देंगे तो वह अपने आप टूट जाएगा और अमृत के सामान लगेगा.

Quote By Vallabhbhai Patel: बोलने में मर्यादा मत छोड़ना, गालियाँ देना तो कायरों का काम है.

Quote By Vallabhbhai Patel: बेकार मत बेठिये. बेकार बेठने वाला सत्यानाश कर डालता है. इसलिए आलस्य छोड़िये. रात-दिन काम करने वाला इन्द्रियों को आसानी से वश में कर लेता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here